12 महीने चलने वाला बिजनेस (15 Business Ideas: चलेंगे 365 दिन !) 2023

क्या आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो की अपना बिजनेस करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की आखिर कौन से वो बिजनेस हैं जो की 12 महीने चलते है (12 month chalne wala business), तो यह लेख आपके लिए है।  

दोस्तों आजकल बहुत से बिजनेस हैं जिसे लोग खोल तो लेते हैं पर वह पूरे साल (Poore sal chalne vaala bijness) नहीं चल पता है जिससे उन्हें अच्छी कमाई से वंचित रह जाना पड़ता है।  

ऐसे में अगर लोगो को यह पता हो की आखिर ऐसे कौन से बिजनेस हैं जो की पूरे साल या फिर 365 दिन चलते हैं (365 din chalne vala business) तो अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। 

इस लेख के माध्यम से आज आप लोगों को कुछ ऐसे ही शानदार बिजनेस आईडिया (Business Ideas) के बारे में पता चहलेगा जो की बारह महीने चलेंगे और आपको अच्छी खासी कमाई भी होगी।  

12 month chalne wala business 12 महीने चलने वाला बिजनेस

12 महीने चलने वाला बिजनेस (12 Mahine Chalne Wala Business Ideas)

ये 15 ऐसे बिजनेस आईडिया हैं जो की पूरे साल (365 Days) चलते हैं:

  1. किराने का बिजनेस।  
  2. हेयर सलून। 
  3. ब्यूटी पार्लर।  
  4. सब्जी की दुकान। 
  5. फ़ास्ट फ़ूड की शॉप। 
  6. मिठाई की दुकान। 
  7. चाय नास्ते की शॉप। 
  8. खिलौने का बिजनेस। 
  9. बेकरी शॉप। 
  10. फल का बिजनेस। 
  11. जूस का बिजनेस। 
  12. मेडिकल स्टोर। 
  13. साइकिल स्टोर। 
  14. सिलाई का बिजनेस। 
  15. मोबाइल रिपेरिंग की शॉप। 

Read thisबिना डिग्री के मेडिकल स्टोर कैसे खोलें

स्टार्ट करने से पहले ये जरूर करें 

दोस्तों ! हम बिजनेस स्टार्ट कर तो लेते हैं पर अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाये तो हमें भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।  

दोस्तों ! हम बिजनेस स्टार्ट कर तो लेते हैं पर अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाये तो हमें भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।  तो आईये जानते हैं की अगर आप ऊपर बताये किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इन बातो को ध्यान में जरूर रखें अन्यथा आपको नुकसान भी हो सकता है। 

Read thisSmall business ideas in Hindi

1.लोकेशन का रखें ध्यान 

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में लोकेशन की बहुत ही उच्च भूमिका होती है।  इसलिए यह धायण रहे की आप एक बहुत ही अच्छी लोकेशन को सेलेक्ट करें।  

उदहारण के लिए – अगर आप एक जूस कार्नर खोलना चाहते हैं तो धायण रहे की आपकी शॉप किसी चौराहे, नुक्कड़ या फिर भीड़-भाड़ वाली जगह के पास हो।  

2. अच्छे कच्चे माल की हो परख 

यदि आपके बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले माल की आपको काम परख होगी तो आप ख़राब माल इस्तेमाल कर सकते हैं।  और यदि आपका माल ख़राब होगा तो बिजनेस में लॉस होने की सम्भावन बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगी।  

3. बजट के हिसाब से करें बिजनेस का चयन 

स्टार्ट करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करें की जिस बिजनेस को आप स्टार्ट करना चाहते हैं उसके लिए कितनी बजट की आवश्यकता होगी। अगर आपका बजट काम है और आपने बिजनेस स्टार्ट कर दिया तो आपका बिजनेस वह स्पीड नहीं पकड़ पायेगा जो पकड़ना चाहिए।  

उदहारण के लिए- अगर आप किराने की दुकान करना चाहते हैं तो यह 20 से 30 हजार में भी खुल जायेगा, लेकिन, आपकी दुकान में पर्याप्त सामान नहीं आ पायेगा जिससे आपका कस्टमर संतुष्ट नहीं हो पायेगा।  

4. कस्टमर से रखे अच्छा व्यव्हार 

आपका कस्टमर आपके लिए भगवन से काम नहीं है।  आपके कटोमेर से ही आपका बिजनेस चलेगा और अगर आपका लोगो के प्रति अच्छा व्यव्हार नहीं होगा तो जो एक बार आपके पास सामान लेने आ जायेगा वह फिर दुबारा नहीं आयेगा। 

इसलिए आपको बहुत ही नम्र रहना पड़ेगा जिससे की आप और आपके कस्टमर के बीच एक अच्छी बॉन्डिंग बन सके। 

Please Follow Us on Google News!

Leave a Comment