गोरखपुर मेट्रो से जुड़े मुख्यमंत्री योगी जी ने किये बड़े ऐलान , अब जो होगा उससे

उत्तर प्रदेश के खास शहर गोरखपुर में भी अब मेट्रो दौड़ेगी। यह शहर खास क्यों है ? सायद यह बताने की जरूरत नहीं है क्युकी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी का घर कहे जाने वाला शहर है गोरखपुर। गोरखपुर में मेट्रो एक सपने की तरह था जिसे अब साकार होने की भरपूर सम्भावना दिखी है जबसे योगी जी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सपथ लिया है।

26 अगस्त 2019 की बैठक में लखनऊ मेट्रो रेल के एमडी समेत लखनऊ, आगरा, कानपुर, मेरठ, वाराणसी, इलाहाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, गोरखपुर के डीएम व कमिश्नर के साथ मिलकर कुछ ऐसे बड़े और अहम् फैसले किये गए थे जिससे की मेट्रो के कार्य में तेजी लायी जा सके।

यह भी देखें –

Credit – Aaj Tak HD

आइये जानते है क्या तय किया गया है गोरखपुर मेट्रो का रुट –

Credit – Amar Ujala

आपको बता दें कि माननीय योगी जी द्वारा दिए गए दो बड़े निर्देश क्या थे :-

1 – रेलवे स्टेशन के पास ही बने मेट्रो स्टेशन –

योगी जी के दो अहम् फैसलों में से पहला फैसला यह था कि गोरखपुर मेट्रो स्टेशन को रेलवे स्टेशन के ही पास बनाया जाये जिससे कि यात्रियों को ट्रैन से सफर करने के लिए ज्यादा दूरी न तय करनी पड़े। यदि मेट्रो स्टेशन रेलवे स्टेशन से दूर बना दिया जायेगा तो लोगो को ट्रैन पकड़ने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा जो कि अच्छा नहीं होगा।

2 – गोरखपुर मेट्रो को तीन कार वाले मेट्रो आधारित प्रस्ताव पर जोर दिया जीसे यदि भविष्य में यात्रियों कि संख्या यदि बढ़ भी जाती है तो परेशानी न हो।

मेट्रो के लिए दो कॉरिडोर को मंजूरी मिली है जिसकी लम्बाई 27.41 किलोमीटर होगी। इन दोनों कॉरिडोरों के मध्य 27 स्टेशनों को प्रस्तावना दी गयी है। अगर हम इस प्रोजेक्ट में खर्चे कि बात करें तो कुल 4800 करोड रुपए लगभग अनुमानित बजट लगेगा। आइये आपको बातएं कि दोनों कॉरिडोर कि कितनी कितनी लम्बाई होगी और कौन -कौन से स्टेशन बनेंगे ?

गोरखपुर मेट्रो से जुड़े मुख्यमंत्री योगी जी ने किये बड़े ऐलान , अब जो होगा उससे
Credit – Amar Ujala

कॉरिडोर पहला:-

पहले कॉरिडोर कि लम्बाई 16.95 किलोमीटर तय कि गयी है जो कि श्याम नगर से सुबह बाजार तक होगी। इस रुट में आने वाले 16 स्टेशनों के नाम इस प्रकार हैं –

श्याम नगर

बरगदवा

शास्त्री नगर

नथमलपुर

गोरखनाथ

हजारीपुर

धर्मशाला

जीकेपी एलआरटी

यूनिवर्सिटी

मोहद्दीपुर

रामगढ़ झील

एम्स

मालवीय नगर

एमएमयूटी

दिव्यनगर और सूबाबाजार।

Yogi Adityanath govt allocates Rs 250 cr in UP budget for Delhi ...
Credit – Hindustan Times

कॉरिडोर दूसरा –

इस कॉरिडोर कि लम्बाई 10.4 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर पर मेट्रो गुलरिहा से कचहरी चौराहा तक चलेगी। इसमें कुल 11 स्टेशन प्रस्तावित है जिनके नाम निम्नलिखित है –

गुलरिहा,

बीआरडी मेडिकल कॉलेज,

मोगलहा,

खजांची बाजार,

बशारतपुर,

अशोकनगर,

असुरन चौक,

धर्मशाला बाजार,

गोलघर और कचहरी चौराहा।