Aadhaar Card Update |आधार कार्ड में नाम ,पता और एड्रेस कैसे बदलें | ये है ऑनलाइन तरीका

Aadhar me correction kaise karein

खास बातें :

  • UIDAI पर उपलब्ध है आधार कार्ड में अपडेट करनी की सुविधा
  • अपने मोबाइल से कैसे करें आधार कार्ड में सुधार ( निचे दिए Video को पूरा देखें )
  • अगर सुधर नहीं किये गए हैं तो क्या खामियाजा भुगतना पद सकता है

इस समय में आधार कार्ड की जरुरत बहुत सी जगहों पर होने लगा है अतः यह एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज बन गया है।  ऐसे बहुत से काम है जिन्हे बिना आधार कार्ड के कर पाना असंभव सा है।  अतः ऐसे में अगर आपके आधार पर कोई त्रुटि हो रखी है तो यह बहुत ही परेशानी का विषय है और आप के सामने एक चुनौती भी है की इसे सही कैसे करें।  ऐसे में आप ऐसे लोगो की मददत लेने लगते है जो बदले में आपसे अच्छा खासा पैसा ले लेते है।

तो अबतक आपको पता चल गया होगा की आधार कार्ड कितना जरुरी है , तो अगर आपके कार्ड पर भी त्रुटि हो रखी है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाला है इसको धायण से पूरा पढ़ें।

जानें क्या करना होगा Address अपडेट करने के लिए ?

बता दें की आपको कही और जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ही अपने कार्ड में बदलाव कर सकते है।  आपको शायद पता न हो की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट पर ही Aadhaar Card Update Online करने की सुविधा दी गयी है। इसके लिए आपका यह जानना जरूरी है की अपना Aadhaar Card Update करने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर होना चाहिए -( रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर वह होता है जो की प्रथम बार आधार कार्ड बनवाते समय दर्ज कराया गया होता है) । और अगर आपके पास यह फ़ोन नंबर नहीं है या कही गुम गया है या छोरी हो गया है तो आपको इसको दर्ज करने के लिए एनरोलमेंट सेण्टर जाना होगा और अपने नए मोबाइल नंबर ( मौजूदा ) को दर्ज करना होगा जिससे की यदि भविष्य में कभी भी यदि आपको बदलाव करने की जरूरत हो तो आपको कही और न जाना पड़े।

Aadhaar में बिना एड्रेस प्रूफ भी अपडेट ...
Credit – The Financial Express

अब हम यह मानकर चल रहे हैं की आपके पास रजिस्टर्ड नंबर मौजूद है इस स्थिति में आइये जानते हैं कि आप कैसे कर सकते है Aadhaar Card Update :

यहाँ हम आपको Aadhaar Card Address Update  का उदहारण दे कर बता रहे है और इसी तरह बाकि के भी बदलाव कर सकते हैं।  जाने क्या करना होगा आपको :-

1)  UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं ।

2)  होमपेज पर दिख रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें।

3)  नई विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें।

4)  अपना आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करें।

5)  इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।

6)  ओटीपी दर्ज कर के पोर्टल पर जाएं।

7)  पोर्टल में लॉग-इन होने के बाद पते वाले विकल्प चुने ।

8)  चुने गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद Aadhaar Update फॉर्म खुलेगा। जरूरत के हिसाब से जानकारी मुहैया कराएं।

9)  मांगी गई जानकारी भरने के बाद इसे एक बार फिर जांच लें। आश्वस्त होने के बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट विकल्प पर क्लिक करें।

यह भी जानें – आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें ?

Address update के लिए जरूरी दस्तावेज –

Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट या बदलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों कि आवश्यकता होती है-

पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि दस्तावेजों चाहिए। आपको पता होना चाहिए यदि नहीं पता है तो जान लें कि डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी।

दस्तावेज अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में उचित विकल्प का चुनाव करें।इसके बाद रिक्वेस्ट सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

बताए गए सभी विकल्पों को पूरा करने के बाद आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा । इस नंबर को संभालकर रखें।  अपडेट होने के बाद यही नंबर डालकर आप चेक कर पाएंगे। 

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखें –

Credit – Lokmat Hindi

ऊपर बताये गए स्टेप्स  Address  अपडेट करने के लिए था।  इसी प्रकार यदि आपको अन्य कोई बदलाव करें हो तो भी आप यही स्टेप्स फॉलो करके कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आधार बनवाते समय addres के अलावा आपके नाम या आपके पिता के नाम में भी गलती हो जाती है तो आप यह न सोचे कि इस जानकारी से आप केवल address ही बदल सकते है बल्कि आप उपरोक्त स्टेप्स फॉलो करके नाम भी चेंज कर सकतें हैं। बस आपको Address वाले विकल्प के बजाय नाम वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो और यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताये और सभी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जानकारी पहुंचे।  धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *