No Widgets found in the Sidebar

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अगर एक्टर को देखे तो बड़े एक्टर्स का ही नाम याद आता है जिनमे तीनो खान (सलमान , आमिर, शाहरूख ) शामिल रहते है। पर क्या आपको मालूम है की भारत का एक ऐसा राज्य है जहा से कई ऐसे एक्टर्स बॉलीवुड में है जिन्होंने बिना किसी #Nepotism के बॉलीवुड उद्योग में अपना नाम रोशन किया है साथ ही साथ बिहार का भी नाम रोशन किया है। आज हम कुछ Popular Bollywood Actors from Bihar यानि की ऐसे ही एक्टर्स की बात करने वाले है जो की बिहार से है या थे।

Bollywood Actors from Bihar | dvsamachar.in

दोस्तों भारत देश में अगर गरीब और निरक्षरता वाले राज्यों की बात होती है तो बिहार उनमे जरूर शामिल रहता है। जबकि आंकड़ों की अगर माने तो देश के सबसे उच्च सर्विस यानि की IAS और IPS में सबसे ज्यादा बिहार के ही लोग होते है। इतनी गरीबी और निरक्षरता के बावजूद बिहार ने कई ऐसे एक्टर्स दिए है जिन्होंने एक्टिंग की अलग ही मिशाल कायम की है। इनमे से कुछ के नाम आप जानते होंगे पर यकीनन कुछ के नाम बहुत से लोग नहीं जानते होंगे तो सभी के बारे में जानने के लिए पूरा पढ़ें।

5 Popular Bollywood Actors from Bihar

1 – Pankaj Tripathi ( पंकज त्रिपाठी ):

आपको बता दें की पंकज का जन्म बिहार के गोपालगंज डिस्ट्रिक्ट के ही एक गांव में हुआ था। सन 2004 में अभिषेक बच्चन की एक फिल्म आयी थी ” RUN ( रन )” इस फिल्म में बहुत ही छोटे किरदार के रूप में काम किया था। इसके बाद फिल्म “ओमकारा ” में भी एक छोटा सा ही रोल अदा किया था। उसके बाद पंकज करीब 60 से ज्यादा फिल्मे और 60 से ज्यादा टेलीविज़न शोज कर चुके है और अभी भी बॉलीवुड में कार्यरत है।

Pankaj Tripathi
Source- amarujala

पंकज का सबसे तगड़ा किरदार जहाँ से उन्हें अलग पहचान मिली वो था फिल्म ” गैंग्स ऑफ़ वासेपुर ” का। इस फिल्म ने कई सारे अवार्ड भी अपने नाम किये। इसके बाद पंकज ने बहुत सी फिल्मो में काम किया जहाँ उनके अभिनय की बहुत ही तार्रेफ़ हुई और लोगो ने भी खूब पसंद किया।

Pankaj Tripathi Facts | dvsamachar.in
Source-dnaindia

पंकज त्रिपाठी ने कुछ वेब सीरीज भी किये है जिनके नाम – ‘ Mirzapur (मिर्ज़ापुर)’, ‘Sacred Games (सेक्रेड गेम्स )’ और Criminal Justice (क्रिमिनल जस्टिस) हैं। मिर्ज़ापुर में पंकज ने एक बाहुबली का किरदार निभाया है जिसका नाम ‘अखंडानंद त्रिपाठी ‘ रहता है। इस वेब सीरीज में निभाए किरदार का सभी लोग फैन हो गए जिस तरह पंकज ने इस किरदार को निभाया शायद ही कोई और निभा पाता। इस सीरीज के बाद पंकज का कद काफी बढ़ गया है बॉलीवुड में। हालाँकि अभी तक इसका सिर्फ एक सीजन ही आया है और सभी लोग दुसरे सीजन का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

2 – Manoj Bajpayee (मनोज बाजपेयी ):

बिहार के नरकटियागंज के एक छोटे से गांव बेलवा के रहने वाले मनोज बाजपेयी ने बॉलीवुड में अपनी एक ऐसी छवि अंकित की है जिसे लोग कभी भी भूल नहीं पाएंगे। मनोज ने अपने अभिनय से कई सारे अवार्ड्स भी अपने नाम किये जिनमे 2 राष्ट्रीय फिल्म award , 4 फिल्म फेयर अवार्ड्स और 2 Asia Pacific Screen Awards शामिल है। मनोज को पद्मश्री अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Source- zeenews

मनोज ने फिल्म ‘ द्रोहकाल ‘ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। हालाँकि इस फिल्म में मनोज को 1 मिनट का ही रोल मिला था। इसके बाद फिल्म ” बैंडिट क्वीन ” में भी मनोज ने एक डाँकू का रोल अदा किया। जिस तरह से मनोज ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की लगा नहीं था की वो इतने बड़े एक्टर ंबन पाएंगे पर मनोज ने हार नहीं मानी और एक के बबाद एक फिल्मे करते गए। 1999 में उनकी एक फिल्म आयी ” शूल ” जिससे बॉलीवुड जगत में मनोज की एक अलग ही पहचान बन गई। इस फिल्म के लिए उन्हें अवार्ड भी मिला।

Popular Bollywood Actors from Bihar | dvsamachar.in
Source- instagram

अभी हाल ही में मनोज ने एक अमेज़न (Amazon prime ) की एक सीरीज में लाद रोल निभाया था जिसका नाम था “Family man”। इसमें मनोज की बेहतरीन एक्टिंग ने सभी दर्शकों का एक बार फिर से मन मोह लिया।

3 – Sanjay Mishra (संजय मिश्रा )

बिहार के दरभंगा के एक मध्यमवर्ग के परिवार से होने के बावजूद संजय ने बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से सबको हमेश चौकाया है। संजय को आमतौर पर बॉलीवुड में एक कॉमेडियन के तौर पर देखा जाता है। मिश्रा 1989 में National School of Drama से ग्रेजुएट हुए और कई सारे छोटे – छोटे रोल भी किये और इसके बाद इनको अमिताभ बच्चन के साथ ‘ Mirinda’ नामक एक कंपनी के लिए ऐड शूट का मौका मिला। संजय की पहली फिल्म थी “ओह डार्लिंग ये है इंडिया ” जिसमे संजय ने एक बहुत छोटा रोल निभाया था एक हारमुनियम वादक का।

Sanjay Mishra Life
Source- bollywoodpapa

संजय ने फिल्मो में आने से पहले बहुत से टीवी सेरिअल्स में काम किये 2005 के बाद इन्होने टीवी को छोड़कर फुल टाइम फिल्मों में ही काम किया है। अपने अभिनय के दम पर संजय को अवार्ड भी मिले।

4 – Akhilendra Mishra (अखिलेन्द्र मिश्रा )

अखिलेन्द्र मिश्रा को सायद बहुत से लोग नाम से नहीं जानते होंगे पर इन्होने कई सारे टीवी सेरिअल्स और फिल्मो में काम किया है और अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। अखिलेन्द्र बिहार के सिवान के रहने वाले है। इन्होने फिल्मो से पहले टीवी सेरिअल्स में काम किये है 90 s के लोगो को याद होगा एक धारावाहिक आता था ” चंद्रकांता” जिसमे अक्रूर सिंह का रोल काफी पॉपुलर था। यह रोल अखिलेन्द्र ने ही निभाया था।

Bollywood actors from Bihar- Akhilendra Mishra
Source- TOI

सन 2008 में धार्मिक धारावाहिक “रामायण” में अखिलेन्द्र ने रावण का रोल किया था जिसको सभी लोगो ने खूब पसंद किया था। अगर बात करें फिल्मो की तो अक्सर अखिलेन्द्र को नेगेटिव रोल में ही देखा गया है। पर रोल नेगेटिव हो या पॉजिटिव सही अभिनय की आवश्यकता सभी में होती है। इसलिए अखिलेन्द्र ने जो भी रोल प्ले किया हो बखूबी किया है जिससे उनके एक्टिंग का लोहा सभी मानते है।

5 – Abhimanyu Singh (अभिमन्यु सिंह )

अभिमन्यु जो की बॉलीवुड समेत टॉलीवूड और भोजपुरी सिनेमा में भी अपने अभिनय से सभी का दिल जीतने वाले भी बिहार से ही है। इन्होने कई साड़ी फिल्मो में काम किया है और ये अपने नेगेटिव रोल के लिए जाने जाते है। अभिमन्यु ने 2001 में फिल्म अक्स से अपना डेब्यू किया था। इसके बाद इनको पहला ब्रेक 2009 में फिल्म “गुलाल ” में मिला जिसमे इन्होने ” रणंजय सिंह ” नामक व्यक्ति का किरदार निभाया था।

Abhimanyu Singh from Bihar
Source- thequint.com

इस किरदार के लिए इनको 2010 में Star Dust Award से नवाजा गया। इन्होने कई सरे टॉलीवूड के फिल्मो में भी काम किया है जहाँ इन्होने अपने अभिनय से अपनी एक अलग ही पहचान बना डाली है।

Abhimanyu Singh from Bihar
Source- Blogspot

नेगेटिव रोल में जान फूंक दे ऐसा अभिनय है इनका जिसके सभी दीवाने है। भोजपुरी सिनेमा भी इनके अभिनय से अछूता नहीं है इन्होने भोजपुरी सिनेमा में भी अधिकतर नेगेटिव रोल ही किये है।