घर बैठे करें ये काम होगी अच्छी कमाई | Small business ideas in Hindi

इस नए जमाने ऑनलाइन कमाई करना बहुत ज्यादा कठिन काम नहीं है। जो लोग थोड़े भी बुद्धिमान, सक्षम और दिमाग वाले हैं उनके लिए ऑनलाइन कमाना काफी सरल है । कई सारी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद आप अपने सपने का पीछा करते हुए ऑनलाइन कमाई कर सकते है ।

ऑनलाइन छोटे व्यवसाय के विचार

Credit – Gyani Pandit

छोटे व्यवसायों में कर्मचारियों, राजस्व या लाभ की एक छोटी संख्या होती है। हालाँकि, यह आपके लिए उपयुक्त कुछ हो सकता है। छोटी कंपनियां आपको अपने लिए निर्धारित कुछ उद्देश्यों को पूरा करते हुए अपनी गति से काम करने देती हैं।

क्या आप सर्वश्रेष्ठ व्यवसायिक विचारों की तलाश कर रहे हैं?

खैर, ऑनलाइन बिजनेस आइडिया किसी भी अन्य बिजनेस आइडिया से बहुत अलग नहीं है। हालाँकि, भारत में लोगो के लिए कई सफल छोटे व्यवसायिक विचार घर-आधारित हैं और यही उन्हें किसी अन्य व्यवसायिक विचार से अलग करता है। लोगो के लिए गृह व्यवसाय एक शानदार शुरुआत हो सकती है यदि वे उन विचारों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं जो उनके पास हैं।

तो आइये जानते है की वो ५ ऐसे कौन से व्यवसाय है जिनको घर की महिलाये भी घर से ही कर सकती है अछि खासी कमाई कर सकती है।

1 – AMAZON FBA :

 Amazon-FBA-Dvsamachar.in

इसमें मैं आपको बताना चाहूंगा की यदि आपके पास कोई भी उत्पाद है जो ऑनलाइन बिकने योग्य है, उसे बना सकते हैं, तो अमेज़ॅन आपको FBA कार्यक्रम के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद प्रदान करता है।

इसके लिए आपको अपने उत्पादों को अमेज़ॅन के पूर्ति केंद्र में पंजीकृत करने के बाद अमेज़ॅन के गोदाम में भेजना होता है। एक बार जब आपको अमेज़ॅन के पोर्टल पर ऑर्डर मिलता है , तो वे आपके उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को पैक और शिप करते हैं।

Amazon चाहता है कि आप ग्राहकों को डिलीवरी के बारे में परेशान करने के बजाय अपने उत्पादों पर ध्यान दें। इससे न केवल आपको समय और पैसा बचाने में मदद मिलती है बल्कि आपके ऑनलाइन ग्राहक भी बढ़ते है ।

2 – Blogging:

यदि लिखना आपको बहुत पसंद है , तो ब्लॉग के माध्यम से आप अपने शब्दों और विचारों को दूसरों तक पंहुचा सकते है। कुछ साल पहले ब्लॉग लेखन लोगों के लिए अपने विचारों, शौक या जो कुछ भी उनके दिमाग में था, उसे व्यक्त करने के लिए सिर्फ एक मंच था।

पर आज की तस्वीर पूरी तरह से अलग है। उद्देश्य वही हो सकता है जो आपके मन की बात कहे लेकिन आज कई ब्लॉगर्स काफी ज्यादा कमा रहे है । हाँ, ब्लॉगिंग अब एक कैरियर विकल्प हो सकता है!

3. Freelance Writing:

आप दूसरों के लिए लिखकर भी काफी हद तक अच्छा कमा सकते हैं। अपनी विशेषज्ञता के आधार पर, आप भारत में एक हजार शब्दों के ब्लॉग के लिए INR 500-4000 के बीच पैसे कमा सकते हैं। यह एक छोटी संख्या नहीं है। आपका अनुभव, लेखन क्षमता आपकी वास्तविक दरों को निर्धारित करने में मदद करेगा।

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा की ऐसा लिखने का काम कहा मिलेगा तो आप परेशान न हों ऐसे कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध है जिनपर आप ऐसे काम पा सकते है।

Upwork

Freelancer

Fiverr

ये सब ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ आप रजिस्टर करके अपना प्रोफाइल बना सकते है और कमाई कर सकते है।

4 . Graphics & Design Services:

क्या आप कला में बहुत अच्छे या सिर्फ अच्छे हैं? क्या आपको किसी भी इमेज को सजाना अच्छा लगता है ? क्या आप बुक कवर डिज़ाइन कर सकते हैं? या फिर लोगो डिजाइन, या सामाजिक पोस्ट जैसे फेसबुक या इंस्टाग्राम पोस्ट?

आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि लोग डिजिटल कलाकृति के लिए ाचा खासा भुगतान करते हैं। तो जाओ और किसी भी लोकप्रिय फ्रीलांसिंग सेवाओं जैसे कि fiverr.com, Upwork या Freelancer के साथ पंजीकरण करें और अपने छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू करें।

5 . Private Tutor:

ऐसे तीन कारण जिनकी वजह से निजी ट्यूटर की मांग बढ़ गयी है:

  • जैसे-जैसे प्रतियोगिता बढ़ रही है, माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे बेहतर कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए उच्च ग्रेड हासिल करें।
  • अधिकांश छात्र कक्षा सेटअप में किसी विशेष विषय को समझने के लिए संघर्ष करते हैं।
  • स्कूल के शिक्षक आमतौर पर शिक्षण के सामान्य तरीके से लैस होते हैं, और उनके लिए एक व्यक्तिगत छात्र पर ध्यान देना और समर्थन देना मुश्किल होता है।

ऊपर उल्लिखित कारण लगभग शून्य निवेश के साथ एक संभावित लाभदायक व्यवसाय विचार को खोलते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको शिक्षक होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे विषय के बारे में सोचें जिस पर आपकी अच्छी पकड़ हो और आपके शिक्षण कौशल का विकास हो।

निजी ट्यूशन प्रदान करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह तय कर सकते हैं कि आप छात्रों को कितना समय देना चाहते हैं। ट्यूशन भारत में कामकाजी महिलाओं के लिए एक व्यावसायिक विचार हो सकता है। इसके अलावा, वर्ड ऑफ माउथ आपके व्यवसाय को तेज गति से बढ़ने में मदद करता है

Leave a Comment