No Widgets found in the Sidebar

बीते कुछ महीनो में आपने भी “Nepotism” शब्द जरूर सुना होगा। यह शब्द पहले भी था लेकिन मशहूर एक्टर शुशांत सिंह राजपूत के फांसी लगा लेने के खबर के बाद बहुत ही ज्यादा चर्चा किये जाने वाला शब्द बन गया। सोशल मीडिया के लगभग हर एक प्लेटफॉर्म्स जैसे की Facebook ,Twitter तथा Instagram शब्द “Nepotism ” बहुत ही ज्यादा Trend में था। लेकिन क्या यह वाकई में किसी एक्टर के Future को बनाने के लिए अहम् किरदार निभाता है या नहीं ?

दोस्तों बॉलीवुड में हालंकि “Nepotism” बहुत हद तक निश्चित रूप से किसी भी एक्टर को अपना भविष्य सवारने में बहुत ही मददगार शाबित हो सकता है पर क्या यह हमेसा होता है ? किसी भी बड़े सितारे के घराने से होने से लोगो की अपेक्षाएं भी बड़ी हो जाती है। और जो भी नए चेहरे सामने आते हैं तो उनकी तुलना परिवार के बड़े सदश्यों से किया जाता है। किसी भी एक्टर में जबतक प्रतिभा की कमी रहेगी तब तक भले ही वह किसी बड़े ख़ानदान से हो उसे बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल नहीं हो सकती है। ऐसे बहुत से उदाहरण मिल जायेंगे जिनके परिवार में पहले से ही बहुत बड़े और प्रशिद्ध लोग मौजूद है पर उनके बेटे या बेटियाँ कुछ खास नाम नहीं कर पायी है बॉलीवुड में। आज हम ऐसे ही कुछ प्रशिद्ध परिवारों के एक्टरों के बेटे और बेटियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

तो आइए एक नज़र डालते हैं उन कुछ बड़े सितारों के बच्चो पर जो अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में भारतीय फिल्म उद्योग में कुछ खास बड़ा नहीं बना सके।

1 – उदय चोपड़ा

Yash Chopra and his son
Credit Goes to Wikipedia

स्वर्गीय यश चोपड़ा के बेटे एवं मशहूर फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा के भाई होने के बावजूद उदय चोपड़ा ने अपने फ़िल्मी करियर में कुछ खास नहीं कर सके। बता दें की आदित्य चोपड़ा एवं उदय चोपड़ा दोनों ही यश चोपड़ा के बेटे हैं। जहा आदित्य चोपड़ा ने भारतीय फिल्म उद्योग एक फिल्मकार के तौर पर अपना एक अलग ही पहचान बनायीं है , वहीं उदय चोपड़ा ऐसा करने में बहुत पीछे रह गए। आदित्य चोपड़ा जो की “YashRajFilms (YRF) ” के वर्तमान चेयरमैन है अपने करियर में एक से बढ़कर एक ब्लॉकबस्टर फिल्मे दी है जिनमे – ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे ‘ , ‘मोहब्बतें ‘ , ‘ रब ने बना दी जोड़ी ‘ जैसी फिल्मे शामिल हैं।

Dhoom 2
Credit Goes to Wikipedia

वही दूसरी तरफ फिल्म मोहब्बतें से अपना फ़िल्मी करियर शुरू करने वाले उदय चोपड़ा ने गिनती की कुछ फिल्मे ही की है और उनमे भी कुछ खास नहीं कर पाए जीससे की दर्शको को अपनी ओर आकर्षित कर सकें। हालाँकि इनकी पहली फिल्म ” मोहब्बतें ” हिट फिल्म रही थी पर यह एक Muti Starrer फिल्म थी। उसके बाद उदय चोपड़ा ने “Dhoom” , ” Dhoom 2″ जैसी हिट फिल्मो में भी काम किए पर अपने अभिनय से दर्शको का दिल जीतने में नाकाम साबित हुए।

2 – शाहदाब खान

आप सभी ” Gabbar ( गब्बर )” को तो जानते ही होंगे। फिल्म ” शोले ” के इस कॅरेक्टर ने एक अलग ही पहचान बनायीं हुई है। फिल्म में गब्बर (अमजद खान ) द्वारा बोले गए एक- एक डायलॉग लोगो के जहाँ में अभी तक याद हैं। फिल्म में गब्बर का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर ‘ Amjad khan ‘ ने अपने बॉलीवुड करियर में एक से बढ़कर एक ब्लॉकबस्टर मूवीज में अपने अभिनय से लोगो के दिलो पर राज किया है। वहीं उनके बेटे शाहदाब खान ने मशहूर अभिनेत्री ” रानी मुखर्जी ” के साथ अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया। रानी के साथ उनकी पहली फिल्म थी ” राजा की आएगी बारात “। एक ओर रानी इतनी पॉपुलर अभिनेत्री बन गयी वहीं दूसरी ओर शाहदाब खान को लोगो ने भुला दिया।

Amjad khan and his son
Credit Goes to – Wikipedia
Raja ki ayegi Barat
Credit Goes to Amazon

3 – ईशा देओल

ड्रीम गर्ल कहलाने वाली अभिनेत्री “हेमा मालिनी ” का फ़िल्मी करियर बहुत ही शानदार रहा है। उन्होंने ने अपने फ़िल्मी करियर में एक से एक फिल्मो में अपने काम से लोगो को मोहित किया है। वहीं दूसरी ओर उनकी और एक बहुत ही बड़े सुपरस्टार ” धर्मेंद्र ” की बेटी होने के बावजूद ” ईशा देओल ” अपने खानदानी धरोहर को आगे बढ़ाने में असफल रही है। हालाँकि उनको काफी फिल्मे मिली पर उनके एक्टिंग से लोग उतने खुस नहीं हुए।

Hema and her daughter
Credit Goes to – IndiaTv

4 – अभिषेक बच्चन

यह एक ऐसा नाम है जो सबसे पहले लिया जाता है जब कभी भी और कही भी , असफल बॉलीवुड बेटों की बात होती है। बॉलीवुड के महानायक “अमिताभ बच्चन ” और ” जया बच्चन ” के बेटे होते हुए अभिषेक, बच्चन नाम से ज्यादा जाने जाते है न की अपने एक्टिंग की वजह से। अभिषेक अपने फ़िल्मी करियर के शुरुआत से ही अमिताभ बच्चन से तुलना के शिकार रहे है। हालाँकि अमिताभ को भी अपने शुरुआती दौर में बहुत ही असफलताओ का सामना करना पड़ा था। पर बाद में अमिताभ ने एक से बढ़कर एक ऐसी फिल्मे दी है जिससे उनकी तुलना किसी से भी करना गलत होगा। आज भी अनगिनत ऐसी फिल्मे है जिसे लोग देखना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है।

Amitabh and his son
Credit Goes to -News 18

5 – सिकंदर खेर

सदाबहार एक्टर ” अनुपम खेर ” को आप सभी जानते होंगे। इन्होने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनायीं है। इतना बड़ा नाम पीछे होने के बावजूद इनके बेटे ” सिकंदर खेर ” (हालंकि अनुपम खेर इनके सौतेले पिता हैं ) अपनी पहली फिल्म “Woodstock Villa” से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले ज्यादा दूर तक नहीं जा पाए। यद्यपि इस फिल्म में इनके अभिनय की काफी तारीफ हुई थी। इसके बाद सिकंदर ने कुछ और फिल्मे भी की लेकिन लोगो के बीच यह कुछ खास छाप नहीं छोड़ पायीं।

Anupam Kher and his Son
Credit Goes to -Wikipedia

यह बस कुछ नाम थे जो की अक्सर लोगो के दिमाग में आ जाते है जब कभी भी असफल बेटो या बेटियों की बात होती है। अगर सिर्फ “Nepotism ” से ही लोग फेमस और बड़े स्टार हो जाते तो यह लोग उदाहरण नहीं बनते। याद रहे जनता एक ऐसी ताकत है की जब जिसको चाहे स्टार बना सकती है। दर्शक वो शक्ति है जो की बॉलीवुड उद्योग में स्टार बनती और बिगाड़ती है। धन्यवाद !!!!